IMG 20240907 233754

बूंदी जिले के छोटे से कस्बे हिंडोली से निकलकर आज जयपुर में अपनी पहचान बनाने वाले रजत जैन की कहानी किसी प्रेरणा से कम नहीं है। आज वे एक जाने-माने आहार विशेषज्ञ हैं, लेकिन उनका यह सफर आसान नहीं था।

रजत ने जब गृह विज्ञान विषय चुनने का फैसला किया, तो उन्हें समाज के तानों और मज़ाक का सामना करना पड़ा। लोगों ने उन्हें समझाने की कोशिश की कि यह ‘लड़कियों का सब्जेक्ट’ है, लेकिन रजत ने अपने सपनों की उड़ान नहीं रोकी।

img 23112277575199583778556

कॉलेज में भी उनकी राह आसान नहीं थी। 30 लड़कियों के बीच अकेले लड़के के रूप में उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। लेकिन रजत ने न सिर्फ इन चुनौतियों का डटकर सामना किया, बल्कि अपनी मेहनत और लगन से सभी को अपनी काबिलियत का लोहा भी मनवाया।

आज रजत जैन न सिर्फ एक सफल आहार विशेषज्ञ हैं, बल्कि वे एक स्पोर्ट्स न्यूट्रिशनिस्ट, क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और सर्टिफाइड डायबिटीज़ एजुकेटर भी हैं। उन्होंने खाद्य और पोषण के साथ-साथ योग में भी महारत हासिल की है।

रजत की कहानी उन सभी लोगों के लिए एक प्रेरणा है जो समाज के बनाए नियमों से बंधे हुए हैं। वे साबित करते हैं कि अगर जुनून हो तो कोई भी मुश्किल राह आसान हो सकती है। अगर आप भी किसी चीज़ के लिए पैशनेट हैं, तो उसे करने से मत डरिए। कौन जाने, आप भी किसी दिन रजत जैन की तरह एक मिसाल बन जाएँ!

wp image4434757058491375172

कौन है रजत जैन? सोशल मीडिया पर डायटीशियन का हैरतअंगेज कारनामा: 60 दिन का अनोखा चैलेंज देख फैंस के उड़े होश!

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है जिसमें एक डायटीशियन खुद को ‘बीमार’ करके लोगों को सेहतमंद बनाने की कोशिश कर रहे हैं! जी हाँ, हम बात कर रहे हैं जयपुर के जाने-माने डायटीशियन रजत जैन की।

कौन हैं रजत जैन?

रजत जैन कोई मामूली डायटीशियन नहीं हैं। वे एक स्पोर्ट्स न्यूट्रिशनिस्ट, क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और सर्टिफाइड डायबिटीज़ एजुकेटर भी हैं। उनके पास खाद्य और पोषण के साथ-साथ योग में भी दोहरी मास्टर डिग्री है, और वर्तमान में वे डॉक्टरेट की पढ़ाई भी कर रहे हैं। मोटापा कम करने, वजन बढ़ाने, पीसीओडी, थायरॉयड, मधुमेह जैसी समस्याओं के लिए डाइट प्लान देना उनका रोज़ का काम है।

60 दिन का अनोखा चैलेंज

लेकिन इन दिनों रजत अपने एक अनोखे प्रयोग के कारण चर्चा में हैं। उन्होंने 60 दिन का एक चैलेंज लिया है जिसमें वे एक आम आदमी की तरह अनहेल्दी लाइफस्टाइल जी रहे हैं – जंक फ़ूड खा रहे हैं, एक्सरसाइज़ छोड़ रहे हैं, और अपनी सेहत को बिगाड़ रहे हैं।

img 23045188581512372428313

मकसद क्या है?

रजत का कहना है कि वे लोगों को सेहत की अहमियत का ‘असली’ एहसास दिलाना चाहते हैं। उनका मानना है कि लोग उनकी बातों को तब तक सीरियसली नहीं लेंगे जब तक उन्हें खुद इसका नतीजा नहीं दिखेगा। इसलिए वो अपनी इस ‘बीमारी’ की पूरी कहानी अपने फॉलोअर्स के साथ शेयर भी कर रहे हैं – ब्लड टेस्ट, शुगर टेस्ट, सब कुछ!

फैंस के उड़े होश!

रजत के इस प्रयोग ने उनके फैंस को हैरान कर दिया है। उनके वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं और लोग तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। कुछ लोग उनकी हिम्मत की दाद दे रहे हैं, तो कुछ लोग उन्हें पागल कह रहे हैं। कई लोग चिंतित हैं कि कहीं ये प्रयोग उनकी सेहत के लिए खतरनाक ना साबित हो।

img 23125598384411724066035

क्या ये प्रयोग कामयाब होगा?

ये तो वक्त ही बताएगा। लेकिन एक बात तो पक्की है, रजत ने लोगों को अपनी सेहत के बारे में सोचने पर मजबूर कर दिया है। और शायद यही उनका असली मकसद था।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *