FNP Scam – त्योहारों का सीजन आते ही ऑनलाइन शॉपिंग का चलन बढ़ जाता है, लेकिन इस बार रक्षा बंधन के मौके पर कई लोगों का त्योहार ऑनलाइन शॉपिंग की वजह से ही फीका पड़ गया। दरअसल, देश के प्रमुख ऑनलाइन उपहार पोर्टल Ferns N Petals (FNP) और कोरियर कंपनी Bluedart की कथित लापरवाही के कारण हजारों ग्राहकों के ऑर्डर समय पर नहीं पहुंचे। इस वजह से लोगों का गुस्सा सातवें आसमान पर है और सोशल मीडिया पर कंपनियों के खिलाफ शिकायतों की बाढ़ आ गई है।
क्या है पूरा मामला?
ग्राहकों का आरोप है कि उन्होंने रक्षा बंधन के लिए FNP से समय रहते ऑर्डर किए थे, यहां तक कि कई लोगों ने एक्सप्रेस डिलीवरी के लिए अतिरिक्त शुल्क भी चुकाया था। बावजूद इसके, उनके ऑर्डर त्योहार के दिन तक नहीं पहुंचे। इससे न सिर्फ उनका त्योहार फीका पड़ गया, बल्कि उन्हें अपने भाई-बहनों के सामने शर्मिंदगी भी उठानी पड़ी।
सोशल मीडिया पर #FNPScam जैसे हैशटैग ट्रेंड कर रहे हैं, जहां पीड़ित ग्राहक अपनी व्यथा और गुस्सा व्यक्त कर रहे हैं। एक ग्राहक ने ट्वीट किया, “FNP और Bluedart ने मिलकर मेरा रक्षा बंधन बर्बाद कर दिया। मेरा ऑर्डर आज तक नहीं पहुंचा।”
एक अन्य ग्राहक ने लिखा, “एक्सप्रेस डिलीवरी के नाम पर हमसे दोगुने पैसे वसूले गए, लेकिन डिलीवरी नहीं हुई। यह पूरी तरह से धोखा है।”
ग्राहकों का यह भी आरोप है कि दोनों कंपनियों की ग्राहक सेवा बेहद खराब है। उन्हें बार-बार कॉल करने और ईमेल भेजने के बावजूद कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिल रहा है। FNP, Bluedart पर दोष मढ़ रहा है, जबकि Bluedart नेटवर्क की समस्या का बहाना बना रहा है।
कंपनियों की चुप्पी से बढ़ रहा गुस्सा
इस पूरे मामले पर FNP और Bluedart की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। कंपनियों की इस चुप्पी से ग्राहकों का गुस्सा और भी भड़क रहा है। सोशल मीडिया पर लोग दोनों कंपनियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।
सावधान! त्योहारों पर ऑनलाइन ऑर्डर करने से पहले सोचें
यह घटना एक सबक है कि त्योहारों के मौके पर ऑनलाइन ऑर्डर करते समय हमें बेहद सावधानी बरतनी चाहिए। हो सकता है कि आपकी खुशियां भी इसी तरह किसी कंपनी की लापरवाही की भेंट चढ़ जाएं। इसलिए, बेहतर होगा कि त्योहारों पर ऑर्डर करने से पहले कंपनी की साख और उसकी ग्राहक सेवा की जांच कर लें।